अब पैन कार्ड के बिना नहीं कर पाएंगे आप ये 10 जरूरी काम

0
28

नई दिल्ली। सरकारी डॉक्यूमेंट में अब आधार के अलावा पैन कार्ड भी जरूरी है। अब आप बिना पैन कार्ड के कई काम नहीं कर पाएंगे तो अगर आपने अभी तक अपना पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो उसको जल्द ही बनवा लें क्योंकि भारत में पैन कार्ड का इस्तेमाल फोटो पहचान पत्र के तौर पर किया जाता है। इसके साथ ही आज के समय में नकद लेन-देन में भी पैन कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए आज हम आपको बताते हैं कि पैन का इस्तेमाल कहां-कहां जरूरी है-
1. कैश ट्रांजैक्शन – आज के समय में अगर आप 2.5 लाख से ज्यादा का ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको आप उसको बिना पैन कार्ड का नहीं कर पाएंगे।
2. बिजनेस शुरू करने में – आप अगर कोई बिजनेस शुरू करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आपके लिए ये कार्ड होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि अब बिना पैन कार्ड के बिजनेस शुरू करना संभव नहीं है।
3. वाहन खरीदने के लिए – अगर आप कार, बाइक या किसी भी तरह का कोई भी वाहन खरीदना चाहते हैं तो उस समय भी पैन कार्ड होना जरूरी है।
4. संपत्ति बेचने पर – इसके साथ ही अगर आप 10 लाख से ज्यादा रूपए की अचल संपत्ति को बेचना चाहते हैं तो भी आपके लिए ये कार्ड जरूरी है।
5. 2 लाख से ज्यादा के सामान के लिए – वहीं अगर आप 2 लाख से ज्यादा रुपए की कीमत का सामान खरीदना चाहते हैं तो आपको पैन देना जरूरी है।
6. बैंक अकाउंट खोलने में – बैंक अकाउंट खोलने के लिए भी आपके पास पैन कार्ड होना सबसे ज्यादा जरूरी है।
7. लाइफ इंश्योरेंस के लिए – अगर आप 50 हजार से ज्यादा का लाइफ इंश्योरेंस लेते हैं तो उसके लिए भी पैन कार्ड जरूरी है।
 
8. निवेश करने के लिए – अब आप कहीं भी निवेश करना चाहते हैं या बांड, फॉरेन करेंसी कहीं भी निवेश करना चाहते हैं तो उसके लिए भी ये काफी जरूरी है।
9. अनलिस्टेड शेयर – अब आप एक लाख से ज्यादा के अनलिस्टेड शेयर खरीदना चाहते हैं तो आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी है।
 
आपको बता दें कि नए नियमों के अनुसार 31 मई 2019 से आपके पास आपका पैन नंबर होना जरूरी है। आप बिना पैन नंबर के एक भी काम नहीं कर पाएंगे तो अगर आपने अभी तक पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो उसको जल्द ही बनवा लीजिए। साथ ही आपको बता दें कि पैन कार्ड इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से जारी किया जाता है।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर
Source: business patrika