इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान, केवल 140 रुपए में बिक रही हैं आपकी तस्वीरें

0
4

नई दिल्ली। आज के दौर में शायद ही कोई ऐसा इंसान हो जो इंटरनेट का इस्तेमाल न करता हो। डिजिटल इंडिया के इस जमाने में हर किसी को किसी न किसी रुप में इंटरनेट करना ही पड़ता है। तो वही सोशल मीडिया खास कर फेसबुक और व्हाटसएप लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। लेकिन अगर आप भी जरुरत से ज्यादा इंटरनेट खासकर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि कंपनियां आपकी प्रोफाइल का सौदा कर रही है।
ये भी पढ़ें: LIC का नया प्लान: बेटी के लिए जमा करें केवल 150 रुपए, कन्यादान पर मिलेंगे 22 लाख रुपए
कंपनियां बेच रही हैं आपका प्रोफाइल
दरअसल इंटरनेट की इस काली दुनिया का खेल कोई एक अकेला शख्स नही कर रहा है। इस काली दुनिया को डार्क वेब के नाम से कई तरीके से ऑपरेट किया जा रहा है। इसमें इंटरनेट के इस छिपे हुए हिस्से में, हैकर्स इंटरनेट यूजर की जानकारी मुहैया करा रहे हैं। इनमें पासवर्ड, टेलिफोन नंबर और ईमेल आईडी जैसी जानकारियां शामिल हैं। हैरानी की बात तो ये है कि आपके प्रोफाइल की कीमत केवल 140 रुपए है। मतलब 140 रुपए में ये लोग आपकी गुप्त जानकारियां कंपनियों को बेच रही हैं।
कौन खरीद रहा है आपकी जानकारियां
आपको बता दें कि आपकी गुप्त जानकारी चुरा कर डेटा थेप्ट करने वाले लोग उन कंपनियों को देती है जिन्हें डेटाबेस तैयार करना होता है। खासकर इस डाटा को उन कंपनियों द्वारा खरीदा जा रहा है जो अपने प्रतिद्वंदियों के कंज्यूमर बेस की जानकारी पाना चाहती हैं। ये कंपनियां संवेदशनशील और क्रूशल डेटा रखने वाली अपनी विरोधी कंपनियों की मुख्य एग्जिक्युटिव को भी ट्रैक करना चाहती हैं।
ऐसे करें बचाव
अगर आप भी इंटरनेट पर अपनी जानकारी डालते हैं तो आप कुछ टिप्स को जरुर फॉलो करें ताकि आप इन लोगों को शिकार न हो पाएं। जरुरत हो तभी इंटरनेट का इस्तेमाल करें। अलग अलग आईडी के लिए एक ही पासवर्ड न करें। अपने पासवर्ड को हर 15 दिन पर बदलते रहे। ऐसा करने से आपका डेटा सुरक्षित रह सकेगा।
Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
Source: business patrika
इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान, केवल 140 रुपए में बिक रही हैं आपकी तस्वीरें