कतर में 1400 श्रमिकों की मौत

0
2

काठमांडू, 11 जून (उदयपुर किरण). कतर में 2022 में होने वाले फीफा वर्ल्ड कप के लिए बनाए जा रहे फुटबॉल स्टेडियम के निर्माण के दौरान कम से कम चौदह सौ नेपाली श्रमिकों की मौत हो गई है. यह खुलासा ट्रैप्ड इन कतर नामक एक वृत्त चित्र से हुआ है.

समाचार पत्र अरब  न्यूज के मुताबिक, वृत्त चित्र के प्रसारण करने वाले जर्मन ब्रॉ़डकास्टर वेस्टडेउत्सेर रंडफक कोल (डब्लूडीआर) ने भी नेपाली मजदूरों की दुर्दशा पर प्रकाश डाला है जो इस खाड़ी देश में  खतरनाक भवन निर्माण स्थलों पर काम करते हैं और काफी बुरी स्थिति में रहते हैं. अरब न्यूज ने श्रम मंत्रालय के प्रवक्ता नारायण रेगमी के हवाले से कहा है कि पिछले कुछ वर्षों में कतर में कुछ नेपाली श्रमिकों ने अपना जीवन खो दिया है.

रिपोर्ट के अनुसार, खराब रहन-सहन की स्थिति और हादसों में  हर साल 110 नेपाली श्रमिकों की जान चली जाती है. हालांकि मृत श्रमिकों के परिजनों ने बताया कि उन्हे दोहा से कोई मुआवजा नहीं मिला है, जबकि नेपाल और कतर ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. साथ ही एक द्विपक्षीय समझौता भी किया है. इसके बाद भी स्टेडियम का निर्माण करने वाले नेपाली नेपाली प्रवासी श्रमिकों का शोषण बेरोकटोक जारी है.

Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News Today

Report By Udaipur Kiran

Source: Udaipurkiran
कतर में 1400 श्रमिकों की मौत