दक्षिण अफ्रीका की विश्व कप टीम का ऐलान, अनुभव को दी वरीयता

0
18

जोहान्सबर्ग : इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से होने जा रहे एकदिवसीय आईसीसी विश्व कप के लिए दक्षिण अफ्रीका ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। इस टीम में उसने युवाओं पर अनुभव को वरीयता दी गई है। अपनी टीम में उसने डेल स्टेन, हाशिम अमला, इमरान ताहिर, ज्यां पाल डुमिनी जैसे काफी उम्र दराज खिलाड़ियों को अपनी टीम में जगह दी है। इनमें से दो डुमिनी और इमरान ताहिर ने तोक विश्व कप के बाद संन्यास का भी ऐलान कर दिया है। इसके अलावा यह कयास लगाए जा रहे हैं कि डेल स्टेन और हाशिम अमला का भी यह आखिरी विश्व कप हो सकता है।
बता दें कि आज ही श्रीलंका ने भी अपने विश्व कप के टीम का ऐलान किया है। उसने अपने टीम की कप्तानी एक ऐसे खिलाड़ी दिमुख करुणारत्ने को दी है, जिन्हें पिछले चार सालों से एकदिवसीय टीम में भी शामिल नहीं किया गया था।

स्टेन चोटिल होने के कारण काफी समय रहे हैं बाहर
बता दें कि डेल स्टेन ने चोट से उबर कर हाल ही में वापसी की है। हाल-फिलहाल में फिटनेस उनके लिए समस्या रही है। वह बार-बार चोटिल होते रहे हैं। ऐसे में विश्व कप में उन पर दांव लगाने को एक तरह से जुआ ही माना जा रहा है। इसके अलावा हाशिम अमला भी काफी दिनों से फॉर्म में नहीं हैं। इसके बावजूद उन्हें टीम में जगह दी गई है। उनके लिए 29 साल के युवा बल्लेबाज रीजा हैंड्रिक्स की अनदेखी की है। उन्होंने अपने पदार्पण मैच में शतक जड़ा था। लेकिन इसके बाद खेले गए और 17 वनडे मैचों में वह कुछ खास नहीं कर सके। उनका औसत केवल 26 का है।

ये हैं शामिल किए गए बल्लेबाज
टीम की कप्तानी फाफ डु प्लेसिस को सौंपी गई है। वह शीष्रक्रम के बल्लेबाज हैं। उनके अलावा शीर्षक्रम में अमला, एडेन मार्करम और क्विंटन डिकॉक को शामिल किया गया है। डिकॉक विकेट कीपिंग की जिम्मेदारी भी संभालेंगे। मध्य क्रम में डुमिनी के साथ रैसी वान डेर डूसन और डेविड मिलर को शामिल किया गया है।

गेंदबाजी के अगुवाई करेंगे ये
स्पिन गेंदबाजी का विभाग इमरान ताहिर के साथ तबरेज शम्सी संभालेंगे तो वहीं तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी डेल स्टेन के साथ कगिसो रबाडा, एंडिल फेलुकवाओ, लुंगी नगिडी, एनरिक नॉर्टजे और ड्वेन प्रिटोरियस के कंधों पर होगी। प्रिटोरियस, फेहलुकवाओ को टीम में तेज गेंदबाजी आलराउंडर की भूमिका दी गई है तो वहीं डुमिनी स्पिन हरफनमौला खिलाड़ी जिम्मेदारी निभाएंगे।
दक्षिण अफ्रीका को टूर्नामेंट में अपना पहला मैच 30 मई को मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ लंदन के ओवल मैदान पर खेलना है।

 

टीम : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), ज्यां पॉल डुमिनी, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी नगिदी, एनरिच नॉर्टजे, एंडिले फेलुकवाओ, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, डेल स्टेन, इमरान ताहिर, रैसी वेन डर डूसेन।

Source: Patrika cricket
दक्षिण अफ्रीका की विश्व कप टीम का ऐलान, अनुभव को दी वरीयता