दुनिया के सबसे बड़े फंड ने बेचा 4 टन सोना, कीमतों में आ सकती है इतनी गिरावट

0
8

नई दिल्ली। एक्सचेंज ट्रेडेड फंड ( ईटीएफ ) एसपीडीआर ( SPDR ) ने खुले बाजार में करीब 4 टन सोना बेच दिया है। जिसके बाद की एसपीडीआर होल्डिंग छह महीने के सबसे निचले स्तर पर है। एसपीडीआर के इस कदम के बाद जानकारों का कहना है कि सोने में आई तेजी पर लगाम लग सकती है। वहीं दुनिया के सभी बड़े ब्रोकरेज हाउस भी सोने की तेजी पर अपनी राय बदल दी है। ब्रोकरेज हाउसेज की मानें तो अगले छह महीनों में चीन और जापान की तरफ से कोई नकारात्मक संकेत नहीं मिलता है तो सोने में मुनाफावसूली हो सकती है।
यह भी पढ़ेंः- ट्रार्इ ने 6 केबल आॅपरेटर्स को दिया झटका, पांच दिन में नियमों का पालन करने के दिए निर्देश
सोना हो सकता है सस्ताजानकारों के अनुसार रुपए के मज़बूत होने के कारण सोने की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। पिछले तीन महीने में सोना करीब 1800 रुपए प्रति दस ग्राम से ज्यादा सस्ता हो चुका है। 4 फरवरी को सोने की कीमत 34450 रुपये प्रति दस ग्राम थी। जो 15 अप्रैल को गिरकर 32,620 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गई। जानकारों की मानें तो सोना आने वाले दिनों और भी सस्ता हो सकता है। सर्राफा बाजार में कीमत 32,000 रुपये प्रति दस 10 ग्राम के नीचे जाने की संभवना दिखाई दे रही हैं। वहीं इंटरनेशनल लेवल पर कीमतों की बात करें तो सोने की कीमतों में पिछले तीन दिन के दौरान 2 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। इंटरनेशनल मार्केट में सोने का दाम 1313 डॉलर प्रति औंस से गिरकर 1288 डॉलर प्रति औंस पर आ चुका है।
यह भी पढ़ेंः- मुकेश अंबानी ने एमजाॅन आैर फ्लिपकार्ट को दिया झटका, रिलायंस रिटेल ने हटाए अपने ब्रैंड
आखिर क्यों बेचा एसपीडीआर ने सोना?दुनिया के सबसे बड़ा ईटीएफ एसपीडीआर ने सोमवार को 3.82 टन सोने की बिकवाली की है. इस बिकवाली के बाद उसकी होल्डिंग गिरकर 754.03 टन पर आई गई है. यह नवंबर 2018 के बाद का सबसे निचला स्तर है। जानकारों की मानें तो एसपीडीआर होल्डिंग्स की बिकवाली का मतबल है, आने वाने दिनों में सोने के दाम में किसी तरह की तेजी की कोई उम्मीद नहीं है। एसपीडीआर मौजूदा स्तर पर मुनाफावसूली कर रहा है।
 
Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
Source: business patrika
दुनिया के सबसे बड़े फंड ने बेचा 4 टन सोना, कीमतों में आ सकती है इतनी गिरावट