पेपर बैग के लिए 3 रुपए वसूलने पर बाटा कंपनी को भरना होगा 9 हजार रुपए का जुर्माना, जानिए क्या है पूरा मामला

0
9

नई दिल्ली। महज तीन रुपए का एक पेपर बैग फुटवियर रिटेल कंपनी बाटा के लिए भारी पड़ा है। चंडीगढ़ के उपभोक्ता फोरम ने एक पेपर बैग के लिए 3 रुपए वसूलने पर 9 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। दरअसल, एक ग्राहक ने बाटा कंपनी पर पेपर बैग के लिए अतिरिक्त तीन रुपए वसूलने को लेकर चंडीगढ़ उपभोक्ता फोरम में शिकायत दर्ज कराया था। कंपनी ने कोर्ट में दलील दिया कि उसने यह चार्ज पर्यावरण सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लगाया है। हालांकि, कोर्ट ने कंपनी की इस दलील को खारिज कर दिया है। कोर्ट ने कहा, “यदि बाटा इंडिया पर्यावरण कार्यकर्ता है तो इसे शिकायतकर्ता को मुफ्त में बैग देना चाहिए था।” कोर्ट ने बाटा इंडिया लिमिटेड को यह निर्देश भी दिया है कि आगे से वह सामान खरीदने वाले सभी ग्राहकों को मुफ्त में कैरी बैग दे।
शिकायतकर्ता से लेकर विवाद निवारण आयोग तक को देने पड़े रकम
गौरतलब है कि चंडीगढ़ निवासी पार्षद रतूड़ी ने शॉपिंग के बाद बाटा इंडिया के खिलाफ पेपर बैग के लिए तीन रुपए का अतिरिक्त शुल्क वसूलने को लेकर शिकायत किया था। फोरम ने कंपनी को निर्देश दिया कि वो शिकायतकर्ता को यह शुल्क वापस दे और साथ ही मुआवजे के रूप में 3,000 रुपए भी दे। फोरम ने इस मुकदमेबाजी पर होने वाले 1,000 रुपए का भी भुगतान करने का निर्देश दिया है। इस फोरम ने बाटा इंडिया को यह भी निर्देश दिया है कि वह ‘कंज्यूमर लीगल ऐड अकाउंट’ में सचिव, राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग, यूटी चंडीगढ़ के नाम भी 5,000 रुपए जमा करे।
399 रुपए के जूते के लिए देने पड़े 402 रुपए
रतूड़ी ने चंडीगढ़ के सेक्टर 22 स्थित बाटा इंडिया लिमिटेड की एक दुकान से एक जोड़ी जूते खरीदे थे, जिसकी कीमत 399 रुपए थी। इस दुकान पर उन्हें 402 रुपए का भुगतान देना पड़ा। बिल देखने पर उन्हें पता चला कि इसमें 3 रुपए का चार्ज पेपर बैग के लिए भी लगाया है। दिलचस्प बात है कि रतूड़ी को इस कैरी बैग को खरीदने में कोई रूचि नहीं थी। उन्होंने अपनी शिकायत में कहा कि उन्हे इस पेपर बैग के लिए पैसे देने को मजबूर किया गया था। ग्राहकों से पैसे लेकर कंपनी को प्रचार किया जा रहा है।Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.
Source: business patrika
पेपर बैग के लिए 3 रुपए वसूलने पर बाटा कंपनी को भरना होगा 9 हजार रुपए का जुर्माना, जानिए क्या है पूरा मामला