बैंक आपके अकाउंट में हर दिन डालेगा 100 रुपए, RBI का ये नियम नहीं जानते होंगे आप

0
19

नई दिल्ली। देश का बैंकिंग सेक्टर लागातर बढ़ रहे एनपीए से पहले ही खस्ता हालत में चल रही है। एक ओर जहां विजय माल्या और नीरव मोदी जैसे लोग बैंकों की परेशानी का सबब बने हुए हैं। तो वहीं दूसरी ओर देश का आम नागरिक एटीएम पर होने वाले Failed ट्रांजैक्शन से परेशान है। दरअसल देखा गया है कि कई बार जब आप एटीएम से पैसा निकालने जाते हैं तो पैसा तो आपके खाते से कट जाता है लेकिन पैसा आपको मिल नहीं पाता। इसी समस्या से निपटने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने एक नियम बनाया हुआ है। लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इस नियम का फायदा नहीं उठा पाते। तो आइए जानते हैं क्या है आरबीआई का ये नियम और कैसे आपको इसका फायदा मिल सकता है।
ये भी पढ़े: रफाल डील पर बड़ा खुलासा: PM मोदी के दौरे के बाद फ्रांस सरकार ने अनिल अंबानी को दी 1052 करोड़ रुपए की छूट
rbi का है ये नियम
दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक नियम बनाया हुआ है। जिसके तहत आगर आप एटीएम से पैसा निकालते हैं और पैसा आपके हाथ में नहीं आता है लेकिन आपके अकाउंट से पैसा कट जाता है तो बैंक को मुआवजे के तौर पर हर रोज आपको 100 रुपए देने होंगे।
निर्धारित है समय सीमा
आपको बतो दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने इसके लिए एक समय सीमा भी तय कर रखी है। केंद्रीय बैंक की ओर से जारी किए गए दिशानिर्देश के मुताबिक किसी ग्राहक से इस तरह की शिकायत मिलने पर सात दिनों के भीतर ग्राहक के खाते में पैसा वापस करना होता है। सात कार्यदिवस के बाद जितने भी दिन बैंक देर करेगा उसे हर रोज के हिसाब से उस ग्राहक के खाते में 100 रुपए जमा करना होगा।
 
ऐसे मिलेगा पेनल्टी का पैसा
अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो आपको एटीएम या बैंक जाकर एक फॉर्म भरना होगा जिसके भरते ही आपको पेनल्टी की रकम मिलनी शुरु हो जाएगी। रिजर्व बैंक ने अपने दिशानिर्देश में साफ किया हुआ है कि बैंकों को जुर्माने की रकम ग्राहक के खाते में खुद डालनी होगी। खास बात यह है कि जिस दिन फेल हुई ट्रांजेक्शन के पैसे आपको वापस मिलेंगे, उसी दिन जुर्माने की रकम भी आपके अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगी।
 
Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
Source: business patrika
बैंक आपके अकाउंट में हर दिन डालेगा 100 रुपए, RBI का ये नियम नहीं जानते होंगे आप