मोदी सरकार दे रही सस्ते में सोना खरीदने का मौका, जानिए क्या है ये खास स्कीम

0
0

नई दिल्ली। बीते 5 जुलाई को मोदी सरकार ( Modi govt ) ने देश का आम बजट ( union budget ) पेश किया था, जिसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman ) ने सोना पर आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी करने का ऐलान किया था। इस ऐलान के बाद सोने की कीमतों में काफी उछाल आया था, जिसके बाद मोदी सरकार ने देश की जनता को सस्ते में सोना खरीदने का मौका दिया है तो अगर आप भी सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके पास सिर्फ कल तक का समय बकाया है। आइए हम आपको मोदी सराकर की इस स्कीम के बारे में डिटेल में बताते हैं-
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम का दूसरा चरण हुआ लॉन्च
केंद्र की मोदी सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम ( Sovereign Gold Bond ) का दूसरा चरण लॉन्च कर दिया हैं। इसके जरिए आप सस्ते में सोना खरीद सकते हैं। सरकार की ओर से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की दूसरे चरण की बिक्री शुरू हो गई है। यह बिक्री 12 जुलाई यानी कल तक चलेगी। इसके बाद 16 जुलाई को बॉन्ड जारी किए जाएंगे। इस चरण के बॉन्ड्स के लिए एक ग्राम सोने की कीमत 3,443 रुपए रखी गई है।
ये भी पढ़ें: भारत की हार से सट्टा बाजार में डूब गए 100 करोड़ रुपए, जानिए किसका हुआ कितना नुकसान
ऑनलाइन आवेदन करने वालों को मिलेगी एकस्ट्रा छूट
आपको बता दें कि अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को ऑनलाइन खरीदते हैं तो आपको 50 रुपए प्रति ग्राम के हिसाब से एक्सट्रा छूट दी जाएगी। इस तरह सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में ऑनलाइन निवेश करने वाले ग्राहकों के लिए एक ग्राम सोने की कीमत 3,393 रुपए के हिसाब से चुकानी होगी। डिजिटल मोड की यह स्‍कीम साल 2015 में शुरू की गई थी। सरकार की ओर से इस स्कीम की सीरीज में समय-समय पर सस्ता सोना खरीदने का मौका दिया जाता है। सरकार की इस स्कीम में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से सोने की दरें तय की जाती हैं।
कब से शुरू हुई स्कीम
बता दें कि बीते 8 जुलाई से शुरू हुई सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम की नई सीरीज 12 जुलाई यानी कल तक चलेगी। 10 जुलाई के हिसाब से सोना की बाजार कीमत 3,487 रुपए प्रति ग्राम है। वहीं स्‍कीम के तहत आप सोना 3,443 रुपए प्रति दस ग्राम खरीद सकते हैं।
ये भी पढ़ें: OBC और BoI ने भी घटाई ब्याज दरें, होम और ऑटो लोन लेना हुआ सस्ता
इन शर्तों को करना होगा पूरा
अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम के तहत ऑनलाइन सोना खरीदते हैं तो उसके लिए आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। अगर कोई भी व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने का बॉन्ड खरीद सकता है। वहीं इस बॉन्ड में न्यूनतम निवेश एक ग्राम है। इस स्कीम के जरिए आप टैक्स की बचत भी कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपने ये स्कीम ले रखी है तो आप उसका प्रयोग बैंक से लोन लेने के लिए भी कर सकते हैं।
इस स्कीम से बढ़ेगा सोने का निवेश
सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम इसलिए चलाई है, जिससे सोने की फिजिकल डिमांड को रोका जा सके और सोने के निवेश पर जोर दिया जा सके। इस स्कीम के तहत सोना खरीदकर घर में नहीं रखा जाता है बल्कि बॉन्‍ड में निवेश के तौर पर इस्‍तेमाल करना होता है।
Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App
Source: business patrika
मोदी सरकार दे रही सस्ते में सोना खरीदने का मौका, जानिए क्या है ये खास स्कीम