ये है सरकार की शानदार स्कीम, मात्र 210 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 60 हजार रुपए

0
35

नई दिल्ली। मोदी सरकार देश के लोगों के लिए कई तरह की स्कीम लेकर आई थी, जिसका देश के लोगों ने काफी फायदा उठाया है। वहीं, आज हम आपको बताते हैं कि आप कैसे केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना में मामूली सा निवेश करके लाखों का फायदा उठा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने रिटायरमेंट के लिए पैसों का इंतजाम कर सकते हैं।
बना सकते हैं अच्छा फंड
इस समय मोदी सरकार की इस योजना से देश के 1.25 करोड़ लोग जुड़ चुके हैं। फिलहाल इस समय देश में जिस तरह से हर दिन महंगाई बढ़ रही है। उसके बाद हर किसी के पास पैसे बचाने का अपना कुछ प्लान होना चाहिए क्योंकि बिना पैसे बचाए कोई भी इंसान अपने उज्जवल भविष्य की कामना नहीं कर सकता है। इसके साथ ही हर किसी को बुढ़ापे के लिए भी पैसे की जरूरत होगी है। तो अगर आप मोदी सरकार की इस स्कीम में पैसा लगाते हैं तो आप थोड़े ही पैसों में अच्छी रकम बना सकते हैं।
मोदी सरकार की है पॉपुलर पेंशन स्कीम
अगर आज के समय में आप बेहतर भविष्य की फाइनेंशियल प्लानिंग करना चाहते हैं तो आपको अटल पेंशन योजना में निवेश करना चाहिए। यह योजना मध्यमवर्गीय और कम आय वाले लोगों के लिए काफी अचछी है। मोदी सरकार की पॉपुलर पेंशन स्कीम है, जो तय आय की गारंटी देता है। मोदी सरकार की इस योजना से देश का कोई भी नागरिक जुड़ सकता है। इसके तहत एक खाता खुलवाना जरूरी है। इस योजना में अधिकतम 60 हजार रुपए सालाना या 5 हजार रुपए महीना पेंशन की गारंटी मिलती है।
टैक्स में भी मिलती है छूट
आपको बता दें कि इस खास योजना में आईटी सेक्शन 80CCD के तहत टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है। आप इस खाते को किसी भी बैंक में खुलवा सकते हैं। शुरू के 5 साल सरकार की ओर से भी योगदान राशि दी जाएगी। अगर 60 साल के पहले या बाद में सदस्य की मौत हो जाती है, तो पेंशन की राशि वाइफ को मिलेगी। अगर सदस्य और वाइफ दोनों की मौत हो जाती है तो सरकार नॉमिनी को पेंशन देगी।
ऐसे मिलेंगे 60 हजार रुपए
इस पेंशन स्कीम से आप 18 साल की उम्र में जुड़ सकते हैं और 5 हजार रुपए प्रति माह या फिर 60 हजार रुपए सालाना पेंशन के लिए अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस हिसाब से आपको हर महीने 210 रुपए जमा करने होंगे। यह साल भर के लिहाज से 2520 रुपए होगा। 210 रुपए प्रति हिसाब के दर से 60 की उम्र तक निवेश करना होगा। 60 की उम्र के बाद आपके खाते में हर माह 5 हजार रुपए आएंगे। यह सालाना के हिसाब से 60 हजार रुपए होंगे। इसमें आपका कुल निवेश सिर्फ 1.05 लाख रुपये ही होगा, जबकि पूरी जिंदगी आपके खाते में सालाना 60 हजार रुपये आते रहेंगे।
Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
Source: business patrika
ये है सरकार की शानदार स्कीम, मात्र 210 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 60 हजार रुपए