ये है LIC की शानदार स्कीम, साल में 200 रुपए के प्रीमियम भरने पर आपको मिलेंगे कई बड़े फायदे

0
6

नई दिल्ली। आज के दौर में हर किसी को जीवन बीमा पॉलिसी ( Life Insurance policy ) लेने की जरूरत होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए हम आपको आज भारतीय जीवन बीमा निगम ( LIC ) के एक सामाजिक सुरक्षा की पॉलिसी के बारे बताने जा रहे हैं जो खासकर असंगठित क्षेत्र के मजदूर के लिए शुरू की गई है। LIC की इस खास योजना का नाम ‘आम आदमी बीमा योजना’ ( Aam Admi Bima Yojna ) है। आम आदमी बीमा योजना के तहत जीवन बीमा कवरेज के साथ-साथ ग्रामीण भूमिहीन परिवार के मुखिया को आंशिक और स्थायी विकलांगता के लिए या फिर परिवार में कमाई करने वाले सदस्य को जीवन सुरक्षा कवरेज प्रदान किया जाता है। आगे हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं।
यह भी पढ़ें – ईरान से तेल आयात की छूट आज हो रही खत्म, भारत को अब तेल खरीदना पड़ेगा महंगा
कौन उठा सकता है इस योजना का लाभ
अगर आपकी उम्र 18 साल से 59 साल के बीच में है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि आप या तो अपने परिवार के मुखिया है या कमाई करनेव वाले सदस्य/गरीबी रेखा से नीचे या फिर गरीबी रेखा से उपर रहने वाले सदस्य हैं और आप शहर में रहते है और आपको शहरी क्षेत्र का पहचान पत्र नहीं दिया गया है। ग्रामीण भूमिहीन भी एलआईसी की इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आइए जानते हैं कि इस योजना के लिए आपको किन कागजाजों की जरूरत पड़ेगाी।
यह भी पढ़ें – जेट एयरवेज के बाद एअर इंडिया ने भी बंद किया 20 विमानों का परिचालन
भरना होगा केवल 200 रुपए का सालाना प्रीमियम
भारतीय जीवन बीमा निगम के अनुसार, आम आदमी जीवन बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आपको राशन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, विद्यालय प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी, वोटर आईडी, आधार कार्ड और सरकारी विभागद द्वारा जारी किया गया केाई अन्य पहचान पत्र होना जरूरी है। इस योजना के तहत आपको प्रति वर्ष मात्र 200 रुपए का प्रीमियम भरना होगा। इसमें सुरक्षा निधि से 50 प्रतिशत राज्‍य सरकार या संघ क्षेत्र द्वारा वहन किया जाता है आगे हम बताने जा रहे हैं कि आखिर इस योजना से अपको कैसे लाभ मिलेगा।
यह भी पढ़ें – Transaction फेल होने के बाद भी खाते से कट जाता है पैसा तो बैंक को भरना होगा हर्जाना, जानिए क्या है नियम
इस योजना के तहत क्या मिलेगा लाभ
एलआईसी के अनुसार यदि इस योजना के अंतर्गत बीमा सुरक्षा की अवधि के दौरान सदस्य की मृत्यु हो जाती है इसके बाद नामांकित व्यक्ति को 30,000 रुपए एलआईसी की तरफ से दिए जाएंगे। वहीं, यदि किसी एक्सीडेंट के दौरान मृत्यु हो जाती है या फिर कोई विकलांगता होती है तो इसके बाद नॉमिनी को 75,000 रुपए की राशि दी जाएगी। वहीं, यदि आंशिक विकलांगत होती है तो पॉलिसी के ओनर या फिर या फिर नॉमिनी को 37,50 रुपए की राशि दी जाएगी। साथ ही इस योजना का लाभ लेने वाले सदस्य को बच्चा 9वीं से 12वीं के बीच पढ़ता है तो प्रति बच्चे के हिसाब से 100 रुपए की स्कॉलरशिप भी प्रदान की जाती है। इसका भुगतान हर छह महीने पर दिया जाएगा।Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.
Source: business patrika
ये है LIC की शानदार स्कीम, साल में 200 रुपए के प्रीमियम भरने पर आपको मिलेंगे कई बड़े फायदे