विमान सब्सिडी को लेकर अमरीका पर मंडरा संकट, जवाबी शुल्क लगाने की तैयारी में है यूरोपीय संघ

3
4

नई दिल्ली। फ्रांस के वित्त मंत्री ब्रूनो ली मेयर ने चेतावनी दी है कि एयरबस को सब्सिडी देने के मुद्दे पर अमरीका ने यूरोपीय संघ (ईयू) के खिलाफ शुल्क लगाया तो यूरोपीय देशों का यह समूह जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार है। साथ ही उन्होंने इस मसले का ‘सौहार्दपूर्वक समाधान’ निकालने की अपील की है।
फ्रांसीसी मंत्री ने यहां अमरीकी वित्त मंत्री स्टीवन म्यूचिन से मिलने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘यदि हमारे विरुद्ध अमरीका की ओर से अनुचित और अतार्किक प्रतिबंध लगाए गए तो यूरोप भी एक जुट होकर करारा जवाब देने को तैयार है।’ हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि दोनों पक्षों के बीच परस्पर इस प्रकार की कोई भी व्यापारिक कार्रवाई आर्थिक वृद्धि तथा अमेरिका और यूरोप दोनों की आर्थिक वृद्धि के लिए बुरी होगी।
उन्होंने कहा, ‘‘हमें इससे बचना होगा। विश्व व्यापार संगठन के निष्कर्ष को देखते हुए मेरा मानना है कि अमेरिका और यूरोपीय संघ को एयरबस-बोइंग मामले के समाधान के लिए सौहार्दपूर्वक कोई समझौता करना चाहिए।’’
अमेरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को चेतावनी दी कि यूरोपीय संघ ने एयरबस को सब्सिडी देनी बंद न किया तो अमरीका उसके उत्पादों के खिलाफ अपने यहां नए आयात शुल्क लगाएगा। अमरीका और यूरोपीय संघ के बीच बोइंग और एयरबस को गैर कानूनी तरीके से सरकारी सहायता देने को लेकर आरोप-प्रत्यारोप 14 साल से चला आ रहा है।
यूरोपीय संघ के सूत्रों ने कहा कि वह बुधवार को कुछ अमरीका उत्पादों की सूची जारी करेगा जिनपर यूरोपीय संघ में आयात शुल्क लगाए जा सकते हैं। सूत्र ने संकेत दिया कि इससे अमेरिका से यूरोपीय संघ में आने वाले करीब 20 अरब डालर के उत्पाद का व्यापार प्रभावित होगा।
( ये न्यूज एजेंसी से ली गई है। )
Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
Source: business patrika
विमान सब्सिडी को लेकर अमरीका पर मंडरा संकट, जवाबी शुल्क लगाने की तैयारी में है यूरोपीय संघ

Comments are closed.