विश्व कप क्रिकेट : आसान नहीं होगा ऑस्ट्रेलिया से मुकाबला, इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकता है भारत

0
2

लंदन : रविवार को लंदन में जब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में ग्रुप चरण का अपना दूसरा मैच खेलने उतरेगी तो उसके दिमाग में पिछली एकदिवसीय सीरीज में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार जरूर रहेगी। दो मार्च से लेकर 13 मार्च 2019 तक खेली एकदिवसीय सीरीज में भारत ने पहले दो मैच जीतकर 2-0 की बढ़त बना ली थी, लेकिन बाद के तीनों वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को मात देकर सीरीज पर 3-2 से कब्जा कर लिया। इसकी बड़ी वजह यही रही थी कि टीम इंडिया विश्व कप को देखते हुए प्रयोग करने के चक्कर में विजयी संयोजन के साथ नहीं खेला था। कल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया ऐसी गलती से बचना चाहेगी।

इसे भी पढ़ें : ग्लव्स विवाद : बीसीसीआई की मांग को आईसीसी ने नकारा, कहा- बलिदान बैज के साथ नहीं खेल सकते महेंद्र सिंह धोनी

भारत ने विश्व कप में किया है विजयी आगाज

हालांकि भारत ने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराकर विजयी शुरुआत की है। उसने रोहित शर्मा के शतक और युजवेंद्र चहल के 4 विकेट की मदद से दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराकर दमदार शुरुआत की है। इसके बावजूद डेविड वॉर्नर और स्टीवन स्मिथ की वापसी के बाद बदली ऑस्ट्रेलियाई टीम को हराना भारत के लिए आसान नहीं रहने वाला। इसलिए बड़ी सावधानी से उसे विजयी संयोजन तलाशना होगा। इसके मद्देनजर भारत की संभावित एकादश ऐसी हो सकती है।

बल्लेबाजी में नहीं करेगी छेड़छाड़

शिखर धवन लंबे समय से ऑफ फॉर्म हैं। इसके बावजूद भारत ओपनिंग जोड़ी के साथ छेड़छाड़ नहीं करेगी और रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग की जिम्मेदारी एक बार फिर शिखर धवन के पास ही रहेगी।
मध्यक्रम का जिम्मा एक बार फिर कप्तान विराट कोहली, केएल राहुल और महेंद्र सिंह धोनी के कंधों पर रहेगा। ये तीनों बल्लेबाज ही इस वक्त फॉर्म में हैं। इसलिए इनका खेलना तय लगता है।

इसे भी पढ़ें : विश्व कप क्रिकेट 2019 : विराट को बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद, कहा- अनुभव का करना होगा इस्तेमाल

हरफनमौला के रूप में केदार और पांड्या खेलेंगे

टीम इंडिया के निम्न मध्यक्रम को मजबूती देने का काम केदार जाधव और हार्दिक पांड्या का होगा। यह हरफनमौला की भूमिका में खेलेंगे। बल्लेबाजी के अलावा यह टीम इंडिया के मुख्य गेंदबाजों की भी मदद करेंगे।

चार गेंदबाजों के साथ उतरेगा भारत

जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की तेज जोड़ी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। जसप्रीत बुमराह ने अफ्रीका की शुरुआत बिगाड़ी थी तो वहीं भुवनेश्वर कुमार ने स्लॉग ओवरों में शानदार गेंदबाजी की थी। इन दोनों ने मिलकर 4 विकेट निकाले थे। इसलिए एक बार फिर यह तेज जोड़ी वापस नजर आ सकती है। इसके अलावा स्पिन का जिम्मा कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी के पास रहेगा। पिछले मैच में चहल ने चार विकेट लिए थे। हालांकि एक संभावना यह भी हो सकती है कि जिस प्रकार विश्व कप में विंडीज के तेज गेंदबाजों की शॉर्टपिच गेंदबाजी के सामने आस्ट्रेलियाई पारी लड़खड़ाई थी, उसका फायदा उठाने के लिए टीम इंडिया कुलदीप यादव को आराम देकर मोहम्मद शमी को अंतिम एकादश में मौका दे सकता है।

ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की संभावित एकादश :

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, एमएस धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी में से कोई एक।

Source: Patrika cricket
विश्व कप क्रिकेट : आसान नहीं होगा ऑस्ट्रेलिया से मुकाबला, इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकता है भारत