वेस्टइंडीज के शेल्डन कॉट्रेल का सेलिब्रेशन हुआ फेमस, आखिरी विकेट लेने के बाद किसे करते हैं सैल्यूट?

0
2

लंदन। इन दिनों ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के 29 वर्षीय तेज गेंदबाज शेल्डन काॅट्रेल सुर्खियों में हैं। दरअसल, शेल्डन कॉट्रेल का विकेट लेने के बाद जश्न मनाने का तरीका चर्चा का विषय बना हुआ है। वैसे तो वेस्टइंडीज के सभी खिलाड़ी विकेट लेने के बाद कुछ इस तरीके से जश्न मनाते हैं, जो काफी फेमस हो जाता है। इस लिस्ट में ड्वेन ब्रावो से लेकर क्रिस गेल तथा किरोन पोलार्ड और आंद्रे रसेल का नाम आता है, लेकिन शेल्डन कॉट्रेल का जश्न मनाने का तरीका एकदम अलग है।

विंडीज के इस खिलाड़ी के जश्न मनाने का तरीका क्यों है चर्चित?

शेल्डन कॉट्रेल विकेट लेने के बाद मैदान पर ग्रैंड सैल्यूट करते हैं। उनके इस ग्रैंड सैल्यूट की चर्चाएं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आने से पहले से हो रही हैं और इसके पीछे का सच भी काफी हैरान करने वाला है। दरअसल जमैका का यह तेज गेंदबाज विकेट लेने के बाद अपनी बटालियन को सैल्यूट देता है, क्योंकि कॉट्रेल जमैका सुरक्षा बल में एक सिपाही के तौर पर कार्यरत हैं और वो विकेट लेने के बाद अपने साथियों को सैल्यूट करते हैं।। इस बारे में वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी और वर्ल्ड कप में कमेंटरी कर रहे इयान बिशाॅप ने खुलासा किया कि काॅटरेल जमैका सुरक्षा बल के सदस्य हैं, और वो इस सैल्यूट के साथ किंग्सटन में मौजूद अपने साथियों को सैल्यूट देते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कॉट्रेल ने किया ‘ग्रैंड सैल्यूट’ वाला सेलिब्रेशन

आस्ट्रेलिया के साथ हुए मैच में काॅटरेल ने ग्लेन मैक्सवेल और डेविड वार्नर का विकेट लिया और अपना ‘ग्रैंड सैल्यूट’ वाला सेलिब्रेशन मनाया। दो विकेट लेने के साथ कॉट्रेल ने स्टीव स्मिथ का बाउण्ड्री पर दौड़कर आते हुए लाजवाब कैच भी लिया। हालांकि मैच का नतीजा विंडीज के पक्ष में नहीं रहा और उन्हें इस मैच में 15 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

2013 में कॉट्रेल ने किया था डेब्यू

काॅटरेल का बाॅलिंग एक्शन थोड़ा सा अजीब है, और वो बल्लेबाजों को स्लोअर बाॅल से चकमा देने में भी काफी माहिर हैं। उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू 2013 में भारत के खिलाफ किया था और वनडे डेब्यू 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था। उन्होंने अपने करियर में अभी तक ज्यादा मैच नहीं खेले हैं, फिर भी सैल्यूट वाले सेलिब्रेशन की वजह से लोग उन्हें याद रखते हैं।

Source: Patrika cricket
वेस्टइंडीज के शेल्डन कॉट्रेल का सेलिब्रेशन हुआ फेमस, आखिरी विकेट लेने के बाद किसे करते हैं सैल्यूट?