हवाई सफर होने जा रहा है महंगा, एक जुलाई देनी होती इतनी सिक्योरिटी फीस

0
3

नई दिल्ली। इंडियन एविएशन इंडस्ट्री की हालत बेहद खराब चल रही है। हवाई जहाजों की कमी और बड़ी एयरलाइन कंपनियों की खस्ता हालत की वजह से हवाई यात्रियों को पिछले कुछ समय महंगे टिकट भी खरीदने पड़ रहे हैं। ऐसे में अब पैसेंजर्स पर एक और बोझ बढ़ गया है। देश के सभी हवाई अड्डों से उड़ान भरने वाले यात्रियों को अब अपनी सुरक्षा के लिए 20 रुपए ज्यादा चार्ज करने होंगे। नई दरें एक जुलाई से लागू हो जाएंगी। इस बारे में नागर विमानन मंत्रालय की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है।
यह भी पढ़ेंः- अब आपको जेल भेज सकती है क्रिप्टोकरंसी की ट्रेडिंग, विधेयक में 10 साल की सजा का प्रावधान
सिक्योरिटी फीस में 20 रुपए का इजाफा किया गया विमानन मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के अनुसार कि देशी यात्रियों को 150 रुपए सिक्योरिटी फीस के तौर पर चुकाने होंगे। सरकार की ओर इसमें 20 रुपए का इजाफा किया गया है। मौजूदा समय में यात्रियों को 130 रुपए सिक्योरिटी फीस के तौर चुकाने होने होते हैं। वहीं बात विदेशी यात्रियों की बात करेें तो उनको 4.85 डॉलर या फिर इसके बराबर की राशि भारतीय रुपए में 336.54 रुपए देनी होगी। अभी तक विदेशी यात्रियों की ओ से भी 130 रुपए की चार्ज किए जा रहे थे।
यह भी पढ़ेंः- SBI एक जुलाई से Home Loan की ब्याज दरों को रेपो रेट से जोड़ देगा

Ministry of Civil Aviation: Aviation security fee for domestic passengers will be levied at rate of Rs 150 per embarking passenger. Fee for international passengers will be levied at rate of Rs US$ 4.85 or equivalent Indian Rupees per embarking passenger with effect from 1st July— ANI (@ANI) June 8, 2019

इसलिए बढ़ाया गया शुल्कयह फीस देश के 61 हवाई अड्डों पर लगेगी। फीस को इसलिए बढ़ाया गया है ताकि केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल अपने खर्चों को पूरा कर सके। आपको बता दें कि देश में घरेलू यात्रियों की संख्या प्रति माह औसतन एक से सवा करोड़ तक रहती है। वहीं नागरिक विमानन मंत्रालय ने विजन दस्तावेज 2040 की मानें तो 2040 तक देश में हवाई यात्रियों की संख्या बढ़कर छह गुनी हो जाएगी। तब तक यात्रियों की कुल संख्या 1.1 अरब होगी। देश में चालू हवाई अड्डों की भी संख्या भी बढ़कर 200 हो जाएगी।
 
Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
Source: business patrika
हवाई सफर होने जा रहा है महंगा, एक जुलाई देनी होती इतनी सिक्योरिटी फीस