28 किलोमीटर फोरलेन निर्माण के हुई दौरान कीमती लकड़ी की अवैध कटाई

0
0

 

सिवनी, 11 जुलाई (उदयपुर किरण). मध्यप्रदेश के जबलपुर से नागपुर मार्ग पर फोरलेन निर्माण कार्य के चलते चिन्हांकित कीमती वृक्षों की कटाई के अलावा अवैध कटाई का मामला सामने आया है जहां वन विभाग के अधिकारियों ने इस मामले में आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए हैंं.

अधिकारिक जानकारी के अनुसार सिवनी से नागपुर की ओर जाने वाले मार्ग में ग्राम मोहगांव से खवासा के मध्य 28 किलोमीटर में फोरलेन मार्ग निर्माण के लिए 10 हजार 538 वृक्षों की कटाई की अनुमति केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से अनुमति मिली थी. इस कटाई व कटाई उपरांत लकड़ी परिवहन की जिम्मेदारी सिवनी जिले के उत्तर उत्पादन वन मंडल की थी. फोर लाईन निर्माण के लिए 28 किलोमीटर में दक्षिण सामान्य वन मंडल सिवनी, राजस्व विभाग व पेंच नेश्नल पार्क का क्षेत्र आता है. ज्ञात हो कि इन वृक्षों की कटाई सितम्बर 2018 से मई 2019 के मध्य की गई है.

इस संबंध में मुख्य वन संरक्षक, वन वृत सिवनी, शशि मलिक ने गुरुवार को हिस से कहा है कि  जानकारी में आया  है कि फोरलेन मार्ग निर्माण के दौरान वृक्षों की अवैध कटाई किए जाने का मामला संज्ञान में आ गया है जिसकी जांच कराया जाकर जिम्मेदार अधिकारियों व कर्मचारियों के नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी.

वहीं, उत्तर उत्पादन वन मंडल सिवनी की वन मंडल अधिकारी सुश्री संध्या सिंह ने  बताया कि फोरलेन निर्माण कार्य के लिए सिवनी से नागपुर रोड में ग्राम मोहगांव से खवासा के मध्य केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से मिली अनुमति अनुसार 10 हजार 538 वृक्षों को चिन्हांकित कर कटाई करायी गई है तथा विभाग को कटायी उपरांत 2577 घनमीटर इमारती लकडी, 2335 सागौन व सतकठा के चिरान प्राप्त हुए हैंं, जिन्हें विभागीय डिपों में भंडारित कराया गया है. इसके अतिरिक्त अभी भी नागपुर की ओर निर्माणाधीन सडक ग्राम मोहगांव से ग्राम खवासा के किनारे कीमती लकडी सागौन व अन्य प्रजाति की पडी हुई है, जिसे अवैध काटी गई लकड़़ी़  बताया गया है.

वन मंडल अधिकारी संध्या सिंह के बताये अनुसार अवैध काटी हुई लकड़ी  लगभग 70 नग कुल 6 घनमीटर है जो कि जगह पर ही पड़ी हुई है. अवैध कटाई की जानकारी के बाद वन मंडल अधिकारी ने एक दल बनाकर जांच करायी तथा प्रतिवेदन मुख्य वन संरक्षक सिवनी वृत की ओर आवश्यक कार्यवाही की ओर भेजा है. अवैध रूप से काटी गई लकड़ी लाखों रुपए की बतायी जा रही है.

 

 

Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News Today

Report By Udaipur Kiran

Source: Udaipurkiran
28 किलोमीटर फोरलेन निर्माण के हुई दौरान कीमती लकड़ी की अवैध कटाई