Good news: नया सत्र शुरू होने से पहले घर लौट सकती है ट्रिपल आईटी

3
5

 
कोटा. कोटा ट्रिपल आईटी के घर लौटने की उम्मीद जगी है। राज्य सरकार ने एमएनआईटी जयपुर में चल रही कोटा ट्रिपल आईटी की कक्षाएं राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय (आरटीयू) में संचालित करने का प्रस्ताव केंद्र को भेजा था। इस पर फैसला करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने एक्सपर्ट कमेटी गठित कर दी है।
 
25 मई के बाद यह कमेटी निरीक्षण के लिए कोटा आएगी।वर्ष 2013 में कोटा ट्रिपल आईटी की घोषणा होने के बाद राज्य सरकार ने रानपुर में भवन निर्माण के लिए 100.37 एकड़ भमि आवंटित कर दी, लेकिन नौ साल बाद भी इस जमीन पर सीपीडब्ल्यूडी सिर्फ बाउण्ड्री वॉल और साइकिल ट्रेक का ही निर्माण करा सकी। पीपीपी मोड पर स्थापित होने वाले इस संस्थान के निर्माण के लिए सभी हिस्सेदारों से पैसा इक_ा होने में ही आठ साल लग गए।
 
चुनाव बाद शुरू होगा निर्माण
भवन निर्माण की 50 फीसदी राशि केंद्र, 35 फीसदी राशि राज्य और 15 फीसदी राशि इंडस्ट्री पार्टनर को वहन करनी है। कोटा ट्रिपल आईटी के निदेशक प्रो. उदयकुमार आर येरागेट्टी ने बताया कि राज्य सरकार ने वर्तमान वित्तीय वर्ष में 6.11 करोड़ का प्रावधान कर अपने हिस्से की राशि निदेशालय तकनीकी शिक्षा के खाते में हस्तांतरित कर दी है।
 
भारत सरकार ने 8.595 करोड़ एवं इंडस्ट्री पार्टनर ने 12.80 करोड़ की अपनी हिस्से की राशि भी उपलब्ध करवा दी। बजट मिलने के बाद भवन निर्माण तेजी से शुरू हो सके, इसलिए बिल्डिंग की डीपीआर तैयार करवाई जा चुकी है। इसके मंजूर होते ही सीपीडब्ल्यूडी निर्माण कार्य शुरू कर देगी। उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव के बाद कोटा में काम शुरू हो जाएगा।
 
आरटीयू में शुरू होगा नया सत्रतकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने बताया कि प्रदेश सरकार कोटा ट्रिपल आईटी की घर वापसी सुनिश्चित करने जुटी है। नए शैक्षणिक सत्र से ट्रिपल आईटी की कक्षाएं जयपुर की बजाय कोटा में ही संचालित करने का निर्णय लिया गया है। जब तक संस्थान का भवन बनकर तैयार नहीं होता, तब तक कक्षाएं आरटीयू के पेट्रोलियम इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के नवनिर्मित भवन में संचालित कराने का प्रस्ताव मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) को भेजा गया है।
 
निर्णय लेने के लिए मंत्रालय ने एक्सपर्ट कमेटी गठित कर दी। जो 25 मई के बाद कोटा आकर आरटीयू का निरीक्षण करेगी। सरकार की कोशिश है कि कोटा ट्रिपल आईटी की नए सत्र की कक्षाएं इस बार कोटा में ही संचालित हों।
Source: Kota Rss
Good news: नया सत्र शुरू होने से पहले घर लौट सकती है ट्रिपल आईटी

Comments are closed.