IBM की अब तक की सबसे बड़ी डील, 2.34 लाख करोड़ में खरीदी सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी रेड हैट

0
0

नई दिल्ली। आईटी कंपनी ( IT company ) आईबीएम ( IBM ) रेडहैट को खरीदने जा रही है। यह आईबीएम ( International Business Machines ) की पिछले 108 सालों की सबसे बड़ी डील है। Linux सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी रेड हैट को 34 अरब डॉलर ( 2.34 लाख करोड़ ) में खरीदने का प्लान है। मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक आईबीएम ने इस डील के बाद अमेजन और माइक्रोसाफ्ट को भी पीछे छोड़ दिया है। यह दोनों कंपनियां अमरीकी हैं।
आईबीएम का बढ़ेगा क्लाउड कंम्पयूटिंग बिजनेस
आईबीएम ने जानकारी देते हुए बताया कि वह रेड हैट के अधिग्रहण के करीब है। कंपनी के इस कदम से आईबीएम का क्लाउड कंम्पयूटिंग बिजनेस भी बढ़ेगा। इसके साथ ही कंपनी का मुनाफा भी बढ़ेगा। पहले के समय में आईबीएम मेनफ्रेम कंप्यूटिंग के लिए काफी मशहूर थी। अमरीका में आज के समय में इस कंपनी का बोलबाला है। IBM क्लाउड कंप्यूटिंग टेक्नोलॉजी को अपनाने के लिए IT सेक्टर में दुनिया का सबसे बड़ा सौदा करने जा रही है।
ये भी पढ़ें: खुशखबरी: SBI ने ब्याज दरों में की कटौती, आज से लोन लेना हुआ सस्ता
34 अरब डॉलर में खरीदेगी रैड हैट
आपको बता दें कि IBM 34 अरब डॉलर में Red Hat खरीदने जा रही है। साल 1993 में रेड हैट की स्थापना की गई थी। आज के समय में इस कंपनी के सॉफ्टवेयर काफी फेमस हैं और लोगों को द्वारा उनको काफी पसंद भी किया जाता है और यह सभी माइक्रोसॉफ्ट के सॉफ्टवेयर का विकल्प है।
कंपनी को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाएगीं गिन्नी
आईबीएम कंपनी के सीईओ गिन्नी रोमेटी ने कंपनी को इन ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। इसके साथ ही उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इस समय हम लोग ट्रेडिशनल हार्डवेयर प्रोडक्ट की जगह बढ़ते क्लाउड, सॉफ्टवेयर और सर्विसेज सेगमेंट को आगे बढ़ाने पर फोकस कर रहे हैं, जिसका फायदा भविष्य में कंपनी को मिलेगा।
ये भी पढ़ें: Indigo प्रमोटर्स के झगड़े में आया सामने कि एयरलाइन के गवर्नेंस से अच्छी है पान की दुकान
साल 2012 में कपंनी की CEO बनीं गिन्नी
गिन्नी रोमेटी को साल 2012 में कंपनी का सीईओ बनाया गया था। इनके सीईओ बनने के बाद से कंपनी के मुनाफे में काफी बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ ही कंपनी कई अन्य कंपनियों के साथ-साथ बड़ी-बड़ी डील भी की है। हालांकि, आईबीएम का नए क्षेत्रों में फोकस करना हर बार निवेशकों को आकर्षित नहीं कर पाया।
Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App
Source: business patrika
IBM की अब तक की सबसे बड़ी डील, 2.34 लाख करोड़ में खरीदी सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी रेड हैट