Patrika Business News Watch: शेयर बाजार से लेकर बिजनेस की तमाम खबरों पर रहेगी सभी की नजर

0
6

नई दिल्ली। आज शेयर बाजार में तेजी देखने को मिल सकती है। देश में स्थिर सरकार आने के संकेतों के बीच शेयर बाजार की शुरूआत 200 से 300 अंकों के इजाफे के साथ हो सकती है। आज एक बार फिर से बाजार के 40 हजार पार करने के संकेत मिल रहे हैं। वहीं निफ्टी 12 हजार के पास पहुंच सकता है। आपको बता दें कि शेयर बाजार के बीते कारोबारी सत्र में सेंसेक्स 600 अंकों से ज्यादा इजाफे के साथ बंद हुआ था।
यह भी पढ़ेंः- पूर्ण बजट में बढ़ाया जा सकता है राजकोषीय घाटे का लक्ष्य
राजकोषीय घाटे में हो सकता है इजाफादेश में आर्थिक सुस्ती को दूर करने के लिए सार्वजनिक व्यय में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए आगामी बजट में राजकोषीय घाटा लक्ष्य में संशोधन करते हुए इसे 3.4 फीसदी से बढ़ाया जा सकता है। हालांकि इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि सार्वजनिक व्यय में वृद्धि की भरपाई के लिए कर राजस्व में वृद्धि नहीं होने जा रही है। सूत्रों ने बताया, “हालात ऐसे हैं कि उपभोग, मांग, निवेश और पूंजी निर्माण को प्रोत्साहन की जरूरत है, लिहाजा राजकोषीय घाटे पर विचार किया जा सकता है, हालांकि अपव्यय को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और राजकोषीय घाटे में संशोधन सुनियंत्रित होगा।” वित्त वर्ष 2018-19 में राजकोषीय घाटा लक्ष्य 3.4 फीसदी रखा गया था, हालांकि वित्त वर्ष का अंतिम आंकड़ा आना अभी बाकी है
यह भी पढ़ेंः- Petrol-Diesel Price: पेट्रोल के दाम में 10 पैसे प्रति लीटर का इजाफा, डीजल के दाम में नहीं हुआ बदलाव
बढ़ सकता है देश का व्यापार घाटाउपभोग में कभी की समस्या से जूझ रही भारतीय अर्थव्यवस्था के सामने व्यापार घाटा में वृद्धि एक अलग समस्या बनती जा रही है। दुनियाभर में संरक्षणवाद बढऩे और मध्य-पूर्व के क्षेत्र में तनाव पैदा होने से भारत के व्यापारिक माल का निर्यात प्रभावित हो सकता है।भारत में 1988 के बाद से व्यापार घाटे का सिलसिला रहा है, इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी, क्योंकि भारत में इसके पड़ोसी पूर्वी एशियाई देशों के विपरीत आर्थिक विकास आंतरिक उपभोग पर ज्यादा निर्भर है। लेकिन व्यापार घाटा बढऩे से इस बार अर्थव्यवस्था पर दोहरा असर पड़ेगा, क्योंकि आंतरिक उपभोग पहले से ही सुस्त पड़ा हुआ है। अप्रैल के आंकड़े से लगता है कि यह अंतर और बढ़ेगा। अप्रैल में भारत का निर्यात पिछले साल से 0.64 फीसदी बढ़कर 25.91 अरब डॉलर हो गया। जबकि आयात पिछले साल से 4.48 फीसदी बढ़कर 41.40 अरब डॉलर हो गया।
यह भी पढ़ेंः- सेंसेक्स की 10 में से 7 कंपनियों का बढ़ा मार्केट कैप, RIL रही टॉप पर
दीपावली के तक टीवी की कीमतों में होगी कटौतीचाइनीज और ऑनलाइन ब्रैंड्स की वजह से हो रहे नुकसान की भरपाई को पूरा करने के लिए सैमसंग और रुत्र दाम में बड़ी कटौती करने वाली हैं। इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के अनुसार दक्षिण कोरिया की दोनों कंपनियां 43 से 55 इंच वाले टेलीविजन की कीमत में 20 फीसदी की कटौती करेगी। जिसकी शुरूआत अगले महीने से शुरू हो जाएगी। वल्र्ड के कप के दौरान टीवी के दामों में 8 से 10 फीसदी तक कीमतों को घटाया जाएगा। वहीं सितंबर के महीने में 8 से 20 हजार रुपए का अंतर देखने को मिल सकता है।
यह भी पढ़ेंः- दर्शन के लिए बद्रीनाथ पहुंचे मुकेश अंबानी, चंदन और केसर के लिए दान किए 2 करोड़ रुपए
रेडमी के20 की यह होगी कीमत28 मई को चीन में लॉन्च होने जा रहे शियाओमी अपने नए स्मार्टफोन के20 को लॉन्च करने जा रहा है। लॉन्च से पहले ही के20 के बारे में कई बातें सामने आ चुकी थी। लेकिन कीमत के बारे में खुलासा नहीं हुआ, जो अब हो गया है। चीन की सोशल नेटवर्क वेबसाइट वेइबो पर फोन का एक पोस्टर शेयर हुआ है, जिसमें उसकी कीमत के बारे में जानकारी दी गई है।पोस्टर में रेडमी के20 के 6जीबी रैम और 64जीबी मेमोरी वेरिएंट की कीमत 2,599 युआन यानी 26,000 रुपए है। 6जीबी रैम और 128जीबी मेमोरी वेरिएंट की कीमत 2,799 युआन यानी 28,000 रुपए होगी। इसके अलावा 8जीबी रैम और 128जीबी इंटरनल स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 2,999 युआन यानी 30,000 रुपये रखी जाएगी।
 
Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika hindi news App.
Source: business patrika
Patrika Business News Watch: शेयर बाजार से लेकर बिजनेस की तमाम खबरों पर रहेगी सभी की नजर